भारतीयों क्रिकेट टीम के जर्सी के रंग ब्लू क्यों है?

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिर से आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों हामारे देश में क्रिकेट ही एक ऐसा खले है जोह सबसे जादा भारत में देखा जाता है  . लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की हमारे देश की टीम के जर्सी   ब्लू ही क्यों होता है?दोस्तों क्या आप जानते है की क्यों  यह नीला रंग ही भारतीयों टीम के जर्सी में क्यों राखा गया है?इसके पीछे क्या राज छुपा है ? आप आगर  येह्सब साबाल का जवाब जानने को इच्छुक तोह यह पोस्ट को जरुर पढ़े क्यों की में इस पोस्ट के माध्यम से आपको  बाताऊंगा  की नीला रंग ही भारतीयों क्रिकेट टीम के जर्सी के लिए क्यों पसंद किया गया है?

गनपति बाप्पा से जुड़े हुए पूरी काहानी
source by google

 

इंडियान क्रिकेट टीम के जर्सी के रंग नीला क्यों है?

दोस्तों आपको एक सच फैक्ट बता दू की हर देश के जोह क्रिकेट के टीम है उनके जर्सी के रंग उनके देश के national  फ्लैग में से किसी एक रंग में से ही राखा जाता है .और आप देख भी सकते है जैसे ऑस्ट्रिलिया का जर्सी का रंग पिला है और उनके नेशनल फ्लैग में भी पिला रंग है ऐसे सब देशो में ही है सिर्फ भारत में ही यह सम्ब्हब नहीं हो पाया क्यों की भारत के फ्लैग में 3 रंग है.सबसे पहले केशरिया रंग आता है और यह रंग जोह है बड़े बड़े राजनीती के पार्टी  में इस रंग का फ्लैग का इस्तेमाल करते है जैसे bjp,tmc  और इस वजह से यह रंग नहीं राखा गया है क्यों उस रंग को राखते थे तोह सीधा सीधा उस राजनीती पार्टी के तरफ इशारा दीखता था.

भारत के नेशनल फ्लैग के दूसरा रंग जोह है वोह सफ़ेद है .और रंग एक ऐसा रंग है जोह की हर एक देशो के टेस्ट क्रिकेट खेल के लिए यह सफ़ेद  रंग के जर्सी ही राखा गया है और इस वजह से ही इस रंग को भी नहीं राख पाया आपने जर्सी में .

भारत के नेशनल फ्लैग के जोह तीसरा रंग है वोह हारा है .और यह हारा रंग का इस्तेमाल हमारे प्रतिबेशी देश पाकिस्तान ने पहले ही उनके टीम के लिए पसंद कर लिया था ,और इसी वजह से भारत के क्रिकेट टीम के जर्सी के लिए हारा रंग भी नहीं राख पाया .

और 3नो रंगों के बाद जब भारत के पास और कोई रंग नहीं बचा आपने टीम के जर्सी के लिए तब हमें नील रंग के जर्सी मिले क्यों की हामारे देश के नेशनल फ्लैग में जोह अशोक चक्र है उसके रंग भी नीला है .और भारत के पास और कोई रंग ना रहने के वजह से भारत के क्रिकेट टीम ने अंतिम में नीला रंग को ही चुना है आपने जर्सी के लिए .और तब से ही भारत के क्रिकेट टीम ने आपने जर्सी में हल्का नीला रंग का जर्सी इस्तेमाल करते आरहा है .और आजके दिन में आप देख सकते है की भारतीयों क्रिकेट टीम ने आपना जर्सी थोडा गहरी नीली रंग का इस्तेमाल करते है .

तोह दोस्तों मुझे उम्मीद है की भारतीयों क्रिकेट टीम के जर्सी से जुड़े हुए यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा .और यह जानकारी से जुड़े हुए आपके मन में कोई भी साबाल है तोह आप मुझे कमेन्ट करके पूछ सकते है .और इस जानकारी को आपके दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी पता लाग सके भारतीयों क्रिकेट टीम के जर्सी के रंग के बारे में .और ऐसे ही हर दिन एक नए नए पोस्ट आपने मेल box में पाने के लिए internet sikho को subscribe करना ना भूले .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.