Whatsapp Payment Features क्या है?

0

हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिर से आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आपने सुने ही होंगे की हाल ही में whatsapp ने एक नए features add कर दिया है जिसका नाम है  Whatsapp Payment Features.और इसके खबर में 1 साल पहले ही एक पोस्ट में बाता दिया था की whatsapp ने upi के साथ मिलकर Whatsapp Payment Features को ऐड करने का बात चित चल राहा है जोह आप इस लिंक पार जाकर पढ़ सकते है whatsapp में पैसा आदान प्रदान चालू करने के लिए upi से बात चित जारी है .                        और finnaly whatsapp ने payment features को ऐड कर ही  दिया है.और आपको बाता दू की दुनिया के सबसे जादा मेसेज भेजने वाला जोह apps है वोह  whatsapp और अब इस Whatsapp Payment Features को add कर देने की बाद आप समझ ही सकते ही लोगो को इससे कितना फ़ायदा होगा.और इस Whatsapp Payment Features के सहयोग देने के लिए कुछ बड़े बड़े बेंको के नाम भी शामिल है जैसे axis bank,sbi,icici bank ,hdfc bank जैसे कुछ बैंक इससे सपोर्ट कर राहा है.और हाम सभीको उम्मीद है की  इस features से हामे बहुत मदत मिल सकता है पैसा आदान प्रदान करने में.तोह चलिए फिर थोडा गंभीर से देखते है Whatsapp Payment Features के बारे में.

 

Whatsapp Payment Features को कैसे इस्तेमाल करते है? 

दोस्तों आप भी आगर Whatsapp Payment Features को आपने mobile में इस्तेमाल करना चाहते है तोह आपको उसके लिये आपके whatsapp को latest version update करना होगा.और जिनका whatsapp पहले से updated है तोह उन्हें Whatsapp Payment Features के notifications मिल जाएगा.

Note: दोस्तों आप आगर आपने whatasapp को update करने के बाद भी Whatsapp Payment Features का आप्शन नहीं आता है तोह इसमें आपको चिंता करने का कोई बात नहीं है क्यों की  आभी यह  सिर्फ  कुछ देशो में beta  version  में ही लांच हुआ है,और यह आभी टेस्टिंग मोड पे है,तोह  जब भी यह features पूरी तरह रेडी हो जाएगा तोह आपको whatsapp के तरफ से एक notifications मिल जाएगा,तब आप इस features को इस्तेमाल कर सकते है .

Whatsapp Payment Features की पूरी जानकारी हिंदी में
image credit by androidestate.com

Whatsapp Payment Features का setup कैसे करे?

Whatsapp Payment Features के माध्यम से पैसा आदान प्रदान करने के लिए आपको कुछ settings को follow करना जोह की में स्टेप by step निचे बाताने जा राहा हु.

  • सबसे पहले ध्यान राखे की आपका whatsapp (v2.18.41 or above) version होना चाहिए
  • उसके बाद आपके whatsapp के settings option में जाना होगा जाहा आपको payment आप्शन दिखाई देगा
  • payment आप्शन पे click करने के बाद आपको “accept and continue“ के बटन पार क्लिक करना होगा
  • उसके बाद निचे आपको “Verify via SMS”  का आप्शन दिखेगा वोह क्लिक करके आपके mobile नंबर को verify करना होगा .
  • उसके बाद आपको आपके बैंक account  add करना होगा,जोह भी bank में account है आपका.
  • उसके बाद आप देख सकते है की बहुत आसानी से upi setup comleted का एक मेसेज शो होगा,और उसके बाद Whatsapp Payment Features के माध्यम से आसानी से आप पैसा का आदान प्रदान कर सकते है .

 

Whatsapp Payment Features से पैसा कैसे भेजते है?

दोस्तों Whatsapp Payment Features के मदत से आप आपके  whatsapp में  जितने भी contact है सभीको पैसा भेज सकते है.जोह लोग पहले से ही Whatsapp Payment Features के setup को सही तरह से कर राखे है.और आप किसी भी individual यानि की बेकती को या फिर कोई whatsapp group जिसमे आपके दोस्त या कोई फॅमिली मेम्बेर्स ऐड है वोहा भी आप इस features के मदत से पैसा भेज सकते है.और ध्यान राखे की यह individuals यानि की दोस्त/फॅमिली मेम्बेर्स का कुछ लिमिट है इस features में.और इस fetaures से आप किसी भी केन्द्रों में या फिर टिकेट बुकिंग नहीं कर सकते है.चलिए फिर देख लेते है किस तरह से Whatsapp Payment Features से पैसे भेज सकते है.

Whatsapp Payment Features की पूरी जानकारी हिंदी में
image source by androidestate
  • सबसे पहले  आप whatsapp ओपने करके चाट ओपन करे जिसको आप पैसा भेजना चाहते है
  • उसके बाद राईट साइड में camera के बगल में attachment का आप्शन दिखेगा वोहा आपको क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको Payment आप्शन पार क्लिक करना होगा,फिर amount डालना है,फिर आप कुछ नोट्स भी लिख सकते है की किस काम के लिए आपने पैसा भेजा है,फिर send बटन पे आपको क्लिक कर देना है.
  • फिर आपको  click Enter UPI pin पे क्लिक करके  सठिक upi पिन दाल देना है.
  • उसके बाद देख सकते है की आपका transaction sucessfully का एक मेसेज दिखेगा
  • और आप यह देखना चाहते है की किसको कब और कितने पैसा भेजा है वोह देखने के लिए आपको Settings> Payments>Payment history पार जाना होगा,जाहा आप सारे transaction को देख सकते है.

Whatsapp Payment Features इस्तेमाल करने से क्या फ़ायदा है?

  • दोस्तों यह भी तोह एक upi process ही है ,जिसमे हाम डायरेक्ट एक दुसरे को उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकते है,और इसके लिए हामे कोई charges भी नहीं देना होता है.
  • मान लीजिये कभी आपके दोस्त को अर्जेंट में पैसा चहिये,और आप उससे पैसा भेजना चाहते है,और उस वक्त ना कोई ऐसा wallet है जिसमे आप आपके बैंक account के details ऐड कर राखे  है,और  ना ही वोह login है ,तोह उस वक्त आप बहुत आसानी से  Whatsapp Payment Features की मदत से बात करते करते ही आपके दोस्त को पैसा भेज सकते है.
  • बहुत कम लोग ही होंगे दुनिया में जोह की whatsapp का इस्तेमाल नहि करते है.तोह whatsapp में users तोह पहले से ही जादा है और उन्हें अब  यह Whatsapp Payment Features मिल जाएगा तोह जरुर कही ना कही फ़ायदा ही होगा.
Whatsapp Payment Features इस्तेमाल करने से  क्या नुकसान है ?
  • दोस्तों इस features के नुक्सान के उपर दिखा जाए तोह आप Whatsapp Payment Features से आपके whatsapp के कांटेक्ट लिस्ट में से किसीको भी पैसा भेज सकते है,लेकिन जोह  whatsapp के busniess account उन्हें आप पेमेंट नहीं कर सकते है.जैसे आप कोई भी बिल पेमेंट नहीं कर सकते है और ना ही कोई टिकेट बुकिंग कर सकते है.

 

दोस्तों इससे पहले इस तरह के paymet system सेवा paytm/tez  जैसे कुछ  तरह के apps पहले से ही लोगो के दिल में छाये हुए है.लेकिन अब यह देखना है की यह facebook(whatsapp के owner) के यह  पहला payment system features लोगो के दिल में कितना जादा प्रभाबित कर पाता है.

दोस्तों यह था Whatsapp Payment Features की पूरी जानकारी जिसमे आप समझ सकते है की Whatsapp Payment Features क्या है और किस तरह से काम करता है?और इससे हामे क्या नुक्सान और क्या फ़ायदा है सब जान चुके है  .तोह इस features से सम्बंधित आपके कोई सवाल या फिर परिसानी है तोह आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बाता सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.