हेल्लो दोस्तों आज एकबार फिर से आप सभीको internet sikho में बहुत बहुत स्वागत है . दोस्तों आजकाल इस डिजिटल duniya में ऐसा बहुत  ही कम लोग होंगे जोह की internet का इस्तेमाल नहीं करता है.और जादा से जादा जोह लोग internet से जुड़े हुए  है वोह कही ना कही आपने फ्रेंड्स से free मेसेज और chating  करने के लिए whatsapp का इस्तेमाल जरुर करता होगा .और आप आगर खुद whatsapp का इस्तेमाल करते है तोह आपको यह     भी पाता होगा की features  कितना अच्छा है और आप उससे बहुत ही सहज तरीके से इस्तेमाल  कर  सकते है .लेकिन दोस्तों जबसे whatsapp मार्किट में आया तबसे सब लोगो ने आपने आपने   mobile में इससे डाउनलोड करने लाग गए है और इसका इस्तेमाल भी कर रहा है और इस वजह से इसका users बहुत जादा बढ़ गया है .

और आप खुद ही देख लीजिये आपके contact लिस्ट में जितने भी लोगो के numbers save है उसमे से 70 -80 % लोग  जोह है वोह  आपको whatsapp इस्तेमाल   करने वालो में से मिलेगा .और आभी तोह लोग whatsapp को सिर्फ पर्सनल मेसेज के लिए ही नहीं इस्तेमाल कर रहे है वल्कि इससे बिज़नस के काम के लिए भी इस्तेमाल कर रहे है जैसे की समझ लीजिये की कोई एक advisor है जोह की शेयर मार्किट के बारे  में रिसर्च करता है और वोह आपने ग्रहोक के लिए टिप्स provide करता है जोह   की whatsapp के माध्यम से वोह एक ग्रुप बानाते है फिर उस ग्रुप में उनेक सारे clints को ऐड करते है  और woha वोह आपना   calls,टिप्स दाल देते है जिससे उस  ग्रुप  के सारे लोग देख सके .और में तोह यह सिर्फ एक हिंट्स आपको बाताया   व्हात्साप ग्रुप के बारे में ऐसे बहुत सारे आपको ग्रुप मिलते रहेगा जैसे फ्रेंड्स ग्रुप ,फॅमिली ग्रुप ,मस्ती ग्रुप ,पर्सनल ग्रुप ,ऑफिसियल ग्रुप ,   भक्ति ग्रुप इत्तायादी .

और उस सारे ग्रुप में जब आप ऐड होते है तोह  उन सब ग्रुप से आपको बहुत सारे मेसेज आते जाते रहते है और  कुछ टाइम तोह ऐसा भी होता है की हम ग्रुप   के   नाम  भी नहीं देखते है और हम दुसरे कोई ग्रुप का रिप्लाई कोई और ग्रुप  में  या कोई और लोगो को       देते है .   लेकिन दोस्तों क्या   यह सही है ?नहीं है ना .और होगा भी क्यों .  क्यों की हामारे whatsapp के फ्रेंड लिस्ट में  बहुत सारे   दोस्त होते है और   आप सबके साथ अलग अलग तरीके से बात करते    है और हो सकता है की उस तरह के बात आप सबके सामने या फिर किसी भी फॅमिली ग्रुप में नहीं करते    है .तोह इतने सारे ग्रुप के वजह से गलती से भी कभी इधार का मेसेज उधार चला जाता है तोह आपके   अन्दर से थोडा शर्मिंदा या खाराप अनुभब जरुर होता है .क्यों की आपके उस मेसेज से बहुत सारे लोगो के मन में  bad   effect पढ़ सकता है .और आप जानते होंगे की whatsapp में जब आप किसीको एकबार मेसेज भेज देते है तोह आप वोह मेसेज को आप उनके पास जाने से रोक   नहीं सकते है .लेकिन   आज   में आपके सर्मिन्दा को बजाई राखने के लिए आपको कुच्छ ऐसे तरीके बाताऊंगा जिसके मदत से   आप कम से कम सर्मिन्दा होने से बाच सकते है .तोह चलिए अब देख लेते है ऐसा कोनसा तरीका है जिसके मदत से  whatsapp में भेजा हुआ मेसेज को जाने से रोक सकते है .

whatsapp में भेजा हुआ मेसेज अपोस कैसे लाये

Whatsapp में भेजा हुआ message को रोकने का तरीका

  1. दोस्तों सबसे पहला तरीका यह है की आप जब भी किसीको गलत मेसेज भेज देते है और आप नहीं चाहते थे की उससे यह मेसेज ना भेजे. तोह सबसे पहले आपको आपने mobile को बंध कर देना है थोडा टाइम के लिए और हामे mobile बंध करने के लिए थोडा टाइम लाग जाता है .तोह आप  सबसे पहले आपना डाटा पैक को ऑफ  कर दीजिये थोडा टाइम के लिए इससे कोई बार Whatsapp में भेजा हुआ message रुक जाता है .
  2. दूसरा तरीका यह है की आप जिसे भी कोई गलत मेसेज भेज दिए है उसके ही chat पे आप बड़े बड़े जोक्स या फिर लम्बे लम्बे words के फेक मेसेज भेजे या फिर बहुत सारे smily के मेसेज भेजते रहे जिससे आपके भेजा हुआ वोह गलत मेसेज ना दिख सके .और वोह आपके इस जोक्स और smily मेसेज को delete करने के साथ साथ आपके भेजा हुआ गलत सब्दो वाले मेसेज को भी delete कर दे .
  3. तीसरा तरीका यह है की आप जिससे भी इस तरह के गलत मेसेज भेज देते है तोह उससे 30 दिन के लिए block कर दे और 30 दिन के बाद सारे मेसेज ऐसे ही delete हो जाता है .लेकिन आप आगर किसी से बहुत दिनों से बात कर रहे है और अचानक उससे block कर देते है तोह कभी कभी ऐसा करना ठीक भी नहीं होता ,तोह उस टाइम आप sorry भी बोल सकते है .
  4. और whatsapp के जिस तरह से users बढ़ रहे है ,उम्मीद यह है की बहुत ही जल्द whatsapp ने आपने users के असुबिधा को दूर करने के लिए revoke  बोलकर एक features लाने जा रहे जिससे आप Whatsapp में भेजा हुआ message को जाने से रोक सकते है .और आगर Whatsapp में भेजा हुआ message रोकने का features आजाता है तोह हम सभी users को बहुत ही अच्छा होगा .

लेकिन दोस्तों जबतक whatsapp से इस तरह के कोई features नहीं आता है तबतक तोह आपने को हो निपटाना पड़ेगा कुछ ना कुछ जुगाड़ करके .तोह उपर में जोह भी तरीके बाताया हु उसमे से किसी  भी एक तरीका तोह जरुर आपके काम में आ सकता है .जिससे आप Whatsapp में भेजा हुआ message को सकते है या फिर शर्मिंदा होने से बाच सकते है .

में उम्मीद करता हु की आपको यह जानकारी पसंद आया होगा .और इस जानकारी से जुड़े हुए कोई भी सुझाब है तोह आप कमेंट करके पूछिए .और ऐसे ही हर दिन एक नए नए internet ट्रिक्स के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए internet sikho को subscribe करना ना भूले .और इस उपोयोगी जानकारी को आपके दोस्तों के साथ भी शेयर करे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.