Whatsapp Busniess App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

0

हेल्लो दोप्स्तो आज एकबार फिर से आप सभीको internetsikho में बहुत बहुत स्वागत है.दोस्तों आपने सुने ही होंगे की कुछ ही दिन पहले whatsapp ने  एक नए सेवा यानि की app लांच किया है जिसका नाम है Whatsapp Busniess App.और हामसब जानते ही  है की whatsapp सिर्फ भारत में ही नहीं वल्कि पुरे दुनिया के लोग इस्तेमाल    करते है,और यह  लोगो के दिल में कही ना कही एक आछा जायगा भी बाना लिया है.और इससे देखते हुए whatsapp ने आपने users के लिए इस Whatsapp Busniess App नामक app का लांच किया है.और आज में इस पोस्ट के माध्यम से बातानेवाला हु की यह Whatsapp Busniess App  क्या है और इससे इस्तेमाल करने से क्या फ़ायदा है और इस app को कैसे इस्तेमाल करते है?Whatsapp Busniess App की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया करके निचे दिए हुए पोस्ट को पूरा पढ़े.

Whatsapp Busniess App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?
image source by whatsapp.com

Whatsapp Busniess App क्या है? 

दोस्तों Whatsapp Busniess App के नाम से ही हामे कही ना कही पाता लागा सकते है की यह app कही ना कही  busniess से जुड़े ही होंगे.जी हा इस app का लांच करने का मूल उद्य्श्य येही की busniesman को कुछ मदत मिल सके whatsapp के इस Whatsapp Busniess App के मदत से.और यह app खास करके छोटे और सामान्य busniess के लोगो के मदत के लिए ही बानाया गया है.क्यों की इस app के मदत से लोग  आपने सावाल whatsapp में ही पूछ सकते है, और उसके साबाल के जवाब whatsapp में ही उनको मिल जाएगा,इससे उनके परिशानी भी दूर हो जाता है इस Whatsapp Busniess App के मदत से.

Whatsapp Busniess App में क्या क्या fetauresहै?

दोस्तों Whatsapp Busniess App के features के बारे में देखा जाए तोह  इसमें बहुत ही आछे आछे features मजूद है.जोह की हर एक ब्यापारी को आपने ग्राहोको  मदत करने के लिए काफी  फाय्देमान साबित हो सकता है.चलिए फिर अब थोडा देख लेते है Whatsapp Busniess App के कुछ ख़ास fetaures है जैसे

  1. whatsapp busniess profile
  2. away message
  3. greeting message
  4. quick replies
  5. delete for everyone
  6. live location

whatsapp busniess profile- सबसे पहला जोह फेतौरेस है उसका नाम है whatsapp busniess profile.जी हा हाम सब जानते है की आपने profile के मदत से ही लोगो को आपने बारे में बाता सकते है.ठीक उसी तरह इस Whatsapp Busniess App के profile में आप आपने busniess के बारे में संखेप में लिख कर राख सकते है,जिससे ग्राहोको को आपके busniess के बारे में पाता चल सके.और हा इस busniess profile के अन्दर  कुछ और fetaures छुपे है जिसके बारे में निचे step by step बाताने जा राहा हु.

  • busniess  location –  इसमें आप आपने busniess के location को जोड़ के राख सकते है आपके whatsapp के profile के साथ.
  • busniess category-  इसमें आप यह select कर  सकते है की आपके busniess कोनसा category के अन्दर पड़ता है.
  • busniess description- इसमें आप आपने busniess के बारे में थोडा बहुत short में लिख के राख सकते है.
  • busniess working hours- इसमें आप आपने busniess के office hours यानि की कब से कब तक चालू रहता है या फिर कबसे कबतक बंध रहता है वोह भी आप इसमें select कर सकते है.
  • busniess email id- इसमें आप आपने busniess के लिए जोह official मेल id है उससे राख सकते है.
  • website adress- इसमें आप आपके busniess के लिए कोई भी  official website है उससे आप यहाँ ऐड करके राख सकते है.

away message

अब बात आता है away message का,इसमें आगर कोई भी ग्राहोक आपको whatsapp busniess में आपको मेसेज करता है,और आप उस वक्त online नहीं रहते है,उस वक्त आप आपने ग्राहको को बाता सकते है की आप जब भी online आयेंगे उसके रिप्लाई का जवाब मिल जायेगा.और यह message आप आपने हिसाब से लिखकर राख सकते है,और यह message कब कब ग्राहोको को भेजना है उसके भी आप shcdule बाना सकते है.और इस away मेसेज के अन्दर और कुछ features छुपे हुए है उसके लिए आपको सिर्फ कुछ setup करना है जोह की निचे में step by step बाताने जा राहा हु.

  • always send-  इसमें आप कभी भी आपने ग्राहोको को autoreply भेज सकते है.
  • custom schedule- इसमें आप आपने हिसाब से समय सीमा निर्धारित कर सकते है की कभी reply करना है.
  • outside of busniess hours- आपके busniess के working hours के साथ साथ off hours में भी आप इससे autorespond भेज सकते है.और इससे छुट्टी के दिन भी autorespond भेज सकते है.

greeting message 

इस fetaures से हामे यह सुबिधा मिल सकता है की अगर कोई भी ग्राहोक ने आपसे पहली बार मेसेज करता या फिर आपके पुराने ग्राहोक ही 30 दिन बाद मेसेज करता है,तब आप उनलोगों को greeting मेसेज भेजकर उससे स्वागत कर सकते है,और यह मेसेज आप आपने हिसाब से लिख कर सेट कर सकते है.

 

quick reply

quick reply के इस features के मदत से आप किसी भी shortcode के माध्यम से कोइ  भी मेसेज सेट करके राख सकते है,और समय पार उससे भेज सकते है.और यह shortcode आपको ही बानाना होगा.उसके उदाहरन में निचे कुछ दे राहा हु…

/hi– welcome message

/thanks– यहाँ पार आप thank you के मेसेज सेट करके राख सकते है.और जरुरत पढने पार आप सिर्फ /thanks टाइप करके ही आपके सेट किया हुआ मेसेज आपके ग्राहोको को तक पहुच जाएगा.

/done- your query has resolved

 

delete for everyone 

इस features के मदत से आप आपने ग्राहोको को भेजे हुए मेसेज को 7 miniute के अन्दर delete कर सेकते है,जोह की अभी whatsapp में भी मजूद है.

live location

इसमें आप आपने ग्राहोको को आपके busniess ऑफिस के लाइव लोकेशन शेयर कर सकते है.

Whatsapp Busniess App को कैसे setup करते है?

दोस्तों आप भी आपने mobile में इस Whatsapp Busniess App नामक app को install करना चाहते है तोह निचे दिए हुए स्टेप को पूरा ध्यान से पढ़े क्यों की इसमें पूरी setup बातानेवाला हु.

सबसे पहले आप निचे दिए हुए लिंक पार क्लिक करके Whatsapp Busniess App को डाउनलोड कर लीजिये.

  1.     WHATSAPP BUSNIESS APP DOWNLOAD HERE फिर आप उससे आपने mobile में इनस्टॉल कर लीजिये.
  2. फिर आप agree and condition पार क्लिक करके आगे आपको आपने मोबाइल नंबर पूछा जाएगा तब आप आपना busniess के whatsapp नंबर वोहा दाल दीजिये.
  3. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर को verify करने के लिए पूछा जाएगा,तब आपको  sms permission को allow कर देना है,फिर कुछ ही समय के अंदर ही आपके mobile में एक otp आएगा और वोह आपने आप आपके mobile नंबर को वेरीफाई कर लेगा.
  4. उसके बाद जब next screen का option आएगा तब आपको आपके busniess के नाम और profile के फोटो लागाने के लिए काहा जाएगा तब आप आपने busniess के नाम दाल सकते है,और आपके busniess के कोई भी logo को आप profile picture के रूप में राख सकते है.                                                                 Note:जब भी आप आपके busniess के नाम इसमें डालते है तोह बहुत साबधानी से डाले क्यों की इसमें जब एकबार कोई भी नाम डालते है तोह उससे आप बाद में change नहीं कर सकते है.
  5. उसके बाद आपको आपने chat के data  backup के लिए google drive में access के लिए पूछा जाएगा,तोह आप उससे भी enable करके आपने data के backup लेकर राख सकते है.

 

तोह दोस्तों यह था Whatsapp Busniess App की जानकारी. और मुझे उम्मीद है की इस app छोटे छोटे बेपारी के लिए बहुत ही मदतकारी  एक अप्प्स साबित हो सकता है.और में यह भी उम्मीद करता हु की इस पोस्ट के माध्यम से आप आसानी से समझ सकते है की Whatsapp Busniess App को कैसे setup करते है और फिर उसके इस्तेमाल कैसे करते है.फिर भी  आपको Whatsapp Busniess App  के setup करने या फिर इस्तेमाल करने में कोई भी दिक्कत आता है या फिर परिशानी आता है तोह आप निचे दिए हुए कमेंट box में आपके परिशानी के बारे में बाता सकते है,में जरुर आपके मदत करने की कौशिश करूँगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.